Sugarcane juice benefits: बहुत गुणकारी होता है गन्ने का जूस, अभी जान लें इसके फायदे

Sugarcane juice benefits in hindi
Spread the love

जब भी जूस की चर्चा हो और गन्ने के का नाम ना लिया जाए, ऐसा हो ही नहीं सकता. हो भी क्यों नहीं, गन्ने का जूस स्वादिष्ट होने के साथ ही बहुत गुणकारी भी होता है. इसके अलावा यह सर्व सुलभ होने के साथ-साथ बहुत कम कीमत में उपलब्ध हो जाता है. गर्मियों में गन्ने का जूस प्यास बुझाने के लिए एक अच्छा स्रोत हो सकता है. अगर गन्ने के जूस के फ़ायदों (Sugarcane juice benefits) की बात की जाए तो इसकी फेहरिस्त बहुत लंबी है. आज की पोस्ट में हम इसके बारे में चर्चा करने वाले हैं.

Sugarcane juice benefits

औषधीय गुणों से भरपूर (Sugarcane juice benefits)

गन्ने का जूस औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण शरीर की रक्षा भी करता है. यह दांतों की समस्या से लेकर कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों की रोकथाम करने में सक्षम है. गन्ने में भरपूर मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है. यह हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत बनाता है.

Sugarcane juice benefits

गन्ने से गुड़ और चीनी जैसे उत्पादों का निर्माण किया जाता है. इसके अलावा इसे गर्मियों का खास पेय माना जाता है. यह हमें निर्जलीकरण से बचाने का काम करता है और थकान से मुक्त करके हमें तरोताजा करता है. यह बदहजमी, पीलिया और कई प्रकार के मूत्र संबंधी रोगों में लाभकारी होता है. आंतरिक स्वास्थ्य के अलावा इसका प्रयोग त्वचा संबंधी रोगों में भी गन्ने का रस गुणकारी होता है.

Health Benefits of Sugarcane Juice in Hindi

Health Benefits of Sugarcane Juice in Hindi

गन्ने का जूस हमें तरोताजा रखने के साथ ही शरीर में खोए हुए शर्करा की पूर्ति करता है. गन्ने को प्राकृतिक शर्करा का अच्छा स्रोत माना जाता है. पाचन समस्या से पीड़ित लोगों को गन्ने का रस जरूर पीना चाहिए. यह शरीर में पोटैशियम से समृद्ध होता है जो पेट को संतुलित रखने में मदद करता है. यह पाचना क्रिया को सरल करता है.

लीवर और पीलिया में गुणकारी गन्ना

गन्ने के जूस को लीवर से जुड़े रोगों जैसे पीलिया आदि में बहुत कामयाब टॉनिक माना जाता है. रोजाना गन्ने का रस पीने से पीलिया जैसे रोगों में राहत मिलती है.

कैंसर की रोकथाम में असरकारक गन्ना

गन्ने का रस कैंसर जैसी बीमारियों की रोकथाम में भी सहायक होता है. यह फ्लेवेनॉइड से समृद्ध होता है, जो कैंसर से रोकथाम करने वाले एजेंट के रूप में जाना जाता है. क्योंकि फ्लेवेनॉइड शरीर में कैंसर के प्रभाव से बचाता है और कोशिकाओं को संतुलित करने का काम करता है. नियमित रूप से गन्ने का सेवन करने वालों को भविष्य में कैंसर जैसी बीमारियों के होने की संभावना बहुत कम हो जाती है.Health Benefits of Sugarcane Juice in Hindi

डायबिटीज़ का इलाज है गन्ना (Sugarcane is a treatment for diabetes)

डायबिटीज़ के मरीज गन्ने के रस का सेवन कर सकते हैं (पहले डाक्टर की सलाह ले लें). गन्ने का रस आइसोमाल्टुलोज (Isomaltulose) नामक तत्व से समृद्ध होता है. क्योंकि आइसोमाल्टुलोज में ग्लाइसेमिक की मात्रा कम होती लिहाजा, इसे मधुमेह के मरीज सेवन कर सकते हैं. कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स डायबिटीज के मरीजों में रक्त शर्करा नियंत्रण करता है रोगी को अन्य पोषण भी प्रदान करता है.

गन्ने का रस करता है वजन कम (Sugarcane juice reduces weight)

गन्ने को वजन घटाने के प्राकृतिक नुस्खे के तौर पर माना जा सकता है. फाइबर से युक्त होने के कारण यह हमारे शरीर से अतिरिक्त चर्बी को हटाने का काम करता है. फाइबर फैट को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.benefits of sugarcane

बुखार और संक्रमण से देता है सुरक्षा (Provides protection from fever and infection)

जैसा की हम सभी जानते है की गन्ने के रस एंटीऑक्सीडेंट गुणों से युक्त होता है, जो शरीर में बैक्टीरिया, संक्रमण और वायरस से हमारी रक्षा करता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी गन्ने का रस महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

दांत और मसूड़ों को मजबूत बनाता है गन्ना (Sugarcane makes teeth and gums strong)

अगर गन्ने को सीधा खाया जाए तो यह हमारे दांतों को मजबूती देता है और मसूड़ों को भी मजबूत बनाता है. इसके अलावा यह साँसों की बदबू और पायरिया जैसी दिक्कत से भी बचाता है. माना जता है की अगर देर तक गन्ना चबाया जाए, तो यह दांतों में कैविटी की समस्या को दूर सकता है.benefits of sugarcane in hindi

कील-मुंहासों में गन्ने के लाभ (Benefits of sugarcane in nail pimples)

गन्ने के रस में प्रचूर मात्रा में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (AHA) पाया जाता है. जिसे त्वचा के लिए अहम माना जाता है. अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड में ग्लाइकोलिक एसिड, लैक्टिक एसिड, मैलिक एसिड, टार्टरिक एसिड और साइट्रिक एसिड मौजूद होते हैं जो मुख्यत: कॉस्मेटिक उत्पादों के निर्माण में प्रयोग किए जाते है. चेहरे पर होने वाले कील मुंहासों से निजात दिलाने में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड अहम भूमिका निभा सकता है.गन्ने के जूस के लाभ हिन्दी में

कब्ज और एसिडिटी में गन्ने का प्रयोग (Use of sugarcane in constipation and acidity)

गन्ने में पोटैशियम होता है जो पाचन तंत्र को सुचारु रूप से चलाने में सहायक होता है. जिससे गैस और एसिडिटी के रोगियों को राहत मिलती है और कब्ज के रोगियों को भी इससे काफी फायदा मिलता है.