Sehat Kaise Banaye: अच्छी सेहत बनानी है तो अभी बदल लें ये आदत, हमेशा रहोगे तंदरुस्त

Sehat Kaise Banaye
Spread the love

आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हर इंसान दूसरे से आगे निकलने की होड़ में लगा हुआ है. ऐसे में सेहत का ख्याल रखना, तनाव मुक्त जीवन और एक स्वस्थ ज़िंदगी हर इंसान का एक सपना होता है. आज हम बात करने वाले हैं अच्छी सेहत कैसे बनाएं (Achhi Sehat Kaise Banaye), इस विषय पर. इसीलिए हम सेहत बनाने के तरीके के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे साथ ही आपको बताएंगे उन आदतों के बारे में जिन्हें बदलकर आप हमेशा तंदरुस्त रहोगे.

Sehat Kaise Banaye

क्या होगा हमारी पोस्ट में खास – Best Health Tips

आजकल आपको सेहत से जुड़े टिप्स या तरीकों के बारे में बहुत सी जानकारियाँ मिल जाएगी लेकिन हमारी पोस्ट में आपको कुछ अलग और हटके मिलेगा. हमारे बताए गए तरीकों को अमल में लाकर आप बिलकुल तंदरुस्त हो जाओगे, ऐसा हमारा विश्वास है. क्योंकि आपने इससे पहले ऐसी सभी तरीकों के बारे में जाना होगा जो आपको जिम या दवाइयों के बारे में बताते हैं, लेकिन हम आपको बताएंगे की सिर्फ आदत में बदलाव करके सेहतमंद होने का राज. तभी तो हमें भरोसा है की हमारे टिप्स (Sehat Kaise Banaye) आपके लिए बहुत ही कारगर रहेंगे.

तनाव है सेहत का दुश्मन – Stress is the enemy of health:

आज के समय में हर इंसान तनाव भरी ज़िंदगी जीता है. इसी तनाव की वजह से इंसान मानसिक तौर पर और शारीरिक तौर पर बीमार हो जाता है. या फिर पैसा कमाने की ललक इंसान को खुद के शरीर के प्रति इतना लापरवाह बना देती है की वो पैसा तो कमा लेता है लेकिन सेहत खो देता है. इसका पता उसे तब चलता है जब उसे कई गंभीर बीमारी घेर लेती है.

Sehat Kaise Banaye in Hindi

पहला सुख निरोगी काया – Pahla Sukh Nirogi Kaya:

इंसान को पैसा तब तक ही काम आता है जब वो उसका उपयोग या उपभोग करने में सक्षम हो, लेकिन जब सेहत ही सही नहीं होगी तो ये ज़िंदगी की भाग दौड़ और पैसा, बिज़नस किस काम का? कहा भी गया है की ‘पहला सुख निरोगी काया’. जब तक शरीर में तंदरुस्ती है, तब तक ही इंसान दुनिया के सुख सुविधा और संसाधनों को उपयोग कर सकता है.

अच्छी सेहत कैसे बनाएं – Sehat Kaise Banaye:

अच्छी सेहत बनाने के लिए सबसे पहला टिप्स है खुद को समय देना. हमें अपनी दिनचर्या में बदलाव करना होगा. कम से कम अपने busy शेड्यूल में हमें अपने लिए रोजाना खुद के लिए घंटा भर का समय निकालना ही होगा. बस इतना कर लोगे तो आपको खुद एहसास हो जाएगा की हमें अपने बचाए गए एक घंटे को कहां यूज करना है, कैसे यूज करना है. सबसे खास बात है की आज हम आपको सिर्फ उन तरीकों या आदतों के बारे में बतायेंगे जिन्हें आपको बदलना है.

सेहत बनाने का तरीका हिन्दी में – Sehat Banane Ka Tarika in Hindi:

यहां हम आपको कुछ ऐसे तरीके (Sehat Kaise Banaye) बताने वाले हैं जिन्हें फॉलो करके आप हमेशा Healthy और Happy रहेंगे. साथ ही हम आपको ये भी बताएंगे कि आपको अपनी लाइफस्टाइल में क्या बदलाव करना है. अपनी किन आदतों को बदलना होगा जिससे आप एक स्वस्थ और लंबी, सफल ज़िंदगी जी सको. आपके स्वास्थ्य कि शुभ कामनाओं के साथ ही चलिये शुरू करते हैं उन बिन्दुओं पर चर्चा जो आपको Fit और Healthy रखेंगे.

अच्छी सेहत कैसे बनाएं – Achchhi Health Kaise Banaye

Sehat Kaise Banaye Hindi Me

सुबह जल्दी उठें – Wake up early:

हमेशा सुबह जल्दी उठने कि आदत डालें, याद रखें कि रात को जल्दी सोना और सुबह जल्दी उठना अच्छे स्वास्थ्य के लिए पहली शर्त है. सुबह जल्दी उठने वाले लोग देर से उठने वालों कि तुलना में काफी सेहतमंद होते हैं.

योगा या व्यायाम करने की आदत – Habits of Yoga or exercise:

सुबह जल्दी उठना और फिर नित्य क्रिया से निवृत होकर कुछ देर योगा करना, एक स्वस्थ जीवन के लिए बहुत जरूरी होता है. अगर आपको योगा करना नहीं आता है तो आप नेट पर या यूट्यूब पर कोई विडियो देख सकते हैं, जहां आपको योगा करने से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी. अगर ये भी संभव नहीं हो पाये तो कुछ देर हाथ पैर हिलाकर कसरत कि जा सकती है. जो निसंदेह ही आपको फिट रहने में मददगार होगी.

Best Health Tips

सुबह की चाय को कहें बाय – Say By to Morning Tea:

अगर आपको भी रोजाना सुबह उठते ही खाली पेट चाय पीने कि आदत है तो इसे अभी बदल लें. अगर चाय के बिना रह ही नहीं सकते तो चाय कि बजाए दूध पीना श्रेयकर रहेगा. अगर किसी कारण आप दूध भी नहीं पी सकते तो एक गिलास गुनगुना पानी पी लें. रोजाना एक गिलास गुनगुना पानी आपकी सेहत के लिए रामबाण औषधि है. अगर हो सके तो पैर के पंजों के बल बैठकर पानी पी सकें, तो यह आपके पेट को साफ करने में भी अति कारगर रहेगा.

बासी मुंह की लार – Stale mouth saliva:

शायद आप ये सब हेडिंग पढ़कर चौंक गए होंगे लेकिन ये एकदम सच है. सुबह आपके मुंह में बनने वाली लार, बासी मुंह का थूक कुल्ले के साथ बाहर फेंकने की बजाय पानी के साथ बिना कुल्ला किए, पानी पी लें. क्योंकि पूरी रात सोने के दौरान हमारे मुहं और जीभ पर जो लार बनती है उसमे बहुत ही फायदेमंद Enzymes पाए जाते हैं. ये अंजाइम हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं, जिनसे हमारी बॉडी सही ढंग से अपना काम करती है. इससे पाचन क्रिया भी सही होती है. इस लार को जख्म पर लगाने से जख्म जल्दी भरता है. अगर इसे आँखों में लगाया जाए तो आँखों की रोशनी तेज होती है.

Sehat Banane Ke Tarike

पैदल चलने की आदत – Walking habit:

अगर आप रोजाना सिर्फ 20 मिनट पैदल चलने की आदत बना लेंगे तो आपका स्वास्थ्य बिलकुल सही रहेगा. मॉर्निंग वाक आपको मानसिक और शारीरिक रूप से एक दम फिट और healthy बनाएगी. इससे आलस्य भी दूर होगा और आप पूरे दिन तरोताजा महसूस करोगे.

मोबाइल से दूरी – Distance to Mobile:

आदतों में बदलाव करने में मोबाइल से दूरी भी एक महत्वपूर्ण बिन्दु (Sehat Kaise Banaye) है. रात को सोने के समय से लेकर सुबह उठने के दो से तीन घंटों तक, जब तक आप ऑफिस या अपने रूटीन काम के लिए तैयार नहीं हो जाते, खुद से मोबाइल को दूर ही रखें. इससे आपको रेडिएशन का खतरा कम होगा और सोशल मीडिया जैसे फिजूल के वक्त बर्बाद करने वाले एप्स से भी आपका कुछ देर पीछा छूट जाएगा.

Sehat Banane Ka Tarika in Hindi

समय पर भोजन – Eating on time:

Sehat Banane Ke Nuskhe: समय पर भोजन करना तंदरुस्ती का सबसे बड़ा राज है. आयुर्वेद के अनुसार सुबह का खाना सूर्योदय के दो से ढाई घंटे के भीतर कर लेना चाहिए. वहीं, शाम का भोजन भी सूर्यास्त के साथ ही निपटा लें. ये सर्वमान्य सत्य है की भूखे पेट ना तो कोई काम ढंग से हो पता है और ना ही दिमाग सही से काम करता है.

खाना चबा चबाकर खाना – Chew food:

भोजन को चबा चबाकर खाना भी अपने आप में एक रामबाण नुस्खा है तंदरुस्ती का. जितना समय आप भोजन को चबाने में लगाओगे उतना ही वो आपके लिए गुणकारी होगा. अच्छी तरह से चबाया गया भोजन पच भी जल्दी जाता है.

खाने के बाद पानी पीने की आदत – Habit of drinking water after meals:

कई लोगों को आदत होती है भोजन के तुरंत बाद पानी पीने की. लेकिन क्या आपको पता है की भोजन करने के बाद पानी पीना जहर के समान माना गया है. इससे पाचन संबंधी दिक्कत हो सकती है, गैस भी बनना शुरू हो जाता है.

जंक फूड्स से बचें – Avoid Junk Foods:

कुछ अटपटा चटपटा खाने के भी खूब शौकीन होते है, लेकिन सिवाय बीमारी के इससे हमें कुछ भी हासिल नहीं होता. जंक फूड्स, फास्टफ़ूड्स और बाज़ार में रेहड़ियों पर बिकने वाली खाने की चीजें, जिनकी साफ सफाई भी ढंग से नहीं होती, अक्सर हमारी सेहत खराब कर देती है. हो सके तो इनसे बचने की कोशिश करनी चाहिए.

नकारात्मक विचारों वाले लोगों से दूरी – Distance from negative thoughts:

हर समय चिंताग्रस्त रहने वालों से, दूसरों का बुरा सोचने वाले और नकारात्मक विचारों वाले लोगों से उचित दूरी बनाए रखनी चाहिए. ऐसे लोग अकसर हमें नर्वस कर देते हैं. हमेशा पॉज़िटिव सोचें, पॉज़िटिव लोगों से ही संपर्क रखें, जो हमेशा आपको उत्साहित करेंगे ना की हतोत्साहित.

बार बार खाने की आदत – Frequent eating habits:

खाना समय पर और नियम पूर्वक करने की आदत हमारी सेहत को सबसे अधिक प्रभावित करती है. इसके अलावा दिन में बार बार खाने की आदत भी आपको छोडनी पड़ेगी. एक बार भोजन करने समय और दूसरी बार भोजन करने के अंतराल के बीच कुछ भी ना खाएं, आपकी पाचना शक्ति सही रहेगी. पूरे दिन कुछ ना कुछ चबाते रहने से पाचन शक्ति क्षीण हो जाती है.

Achchhi Health Kaise Banaye

पानी पीने का तरीका – Method of drinking water:

हमेशा बैठकर ही पानी पीएं, खड़े खड़े पानी पीने की आदत आज से ही छोड़ दें. इसके अलावा हाथ से या फिर मुंह लगाकर पानी पीना भी काफी हद तक आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है. इसके अलावा भरपूर पानी पीना भी जरूरी है.

भोजन करने का तरीका – Method of eating:

भोजन करने के समय हमेशा आलती पालती मारकर बैठें और हमेशा जमीन पर ही बैठकर भोजन करें. जमीन पर बैठकर भोजन करने की आदत आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होती है.

Sehat Banane Ka Tarika in Hindi

शुद्ध शाकाहारी भोजन – Pure vegetarian food:

वैसे भी मांसाहार को इंसान के लिए निषिद्ध कहा गया है. फिर भी अगर आप मीट मांस के शौकीन है तो आज से ही छोड़ दें. शुद्ध शाकाहारी भोजन आपको कई बीमारियों से तो बचाएगा ही, धर्म पालन भी हो जाएगा. मित्रों, आज आपने जाना है कि Achi Sehat Kaise Banaye. हमें उम्मीद है कि आप इन टिप्स (Sehat Banane Ke Upay) को जरूर फॉलो करेंगे और हमेशा तंदरुस्त रहेंगे. आपकी स्वास्थ्य की शुभ कामनाओं के साथ ही मैं सविता वर्मा आपके निवेदन करती हूँ की आप मुझे Facebook पर भी Follow करें.