Rasgulle Khane ke Fayde: बहुत गुणकारी होते हैं रसगुल्ले

रसगुल्ला खाने के फायदे
Spread the love

रसगुल्ला (Rasgulla) एक ऐसी मिठाई है जिसका नाम लेते ही मुंह रस से भर जाता है. ऐसा कौन है जो जिसे रसगुल्ले खाना पसंद नहीं है. अधिकतर लोग ये सोचकर रसगुल्ले (Rasgulle) से दूर रहते हैं कि कहीं ये रसगुल्ला उनकी सेहत पर भारी ना पड़ जाए. लेकिन रसगुल्ला खाने के फायदे (Rasgulle khane ke fayde) की अगर चर्चा की जाए तो इसके फायदे स्वाद से कहीं बढ़कर होते हैं. आज हम रसगुल्ले के दीवानों के लिए यह खास पोस्ट लेकर आए हैं जसे पढ़कर आप आज से ही रसगुल्ला खाना शुरू कर दोगे.

रसगुल्ला खाने के फायदे

रसगुल्ला एक ऐसी मिठाई है जिसे देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बड़े चाव से खाया जाता है. ये भी एक निर्विवाद सत्य है की रसगुल्ला एक सबसे अधिक पसंद की जाने वाली मिठाई है. बहुत से लोगों का मानना है की रसगुल्ले खाने के फायदे कम बल्कि नुकसान अधिक होते हैं, लेकिन ये पूरी सच्चाई नहीं है. हर मिठाई खाने के नुकसान ही हों, ये जरूरी नहीं है. स्‍पॉन्‍जी रसगुल्‍ले आपकी हेल्‍थ को फायदा भी पहुंचाते हैं. आज हम इन्हीं बिन्दुओं पर चर्चा करने वाले है…

रसगुल्ला खाने के फायदे – Rasgulle khane ke fayde

पीलिया (Jaundice) में गुणकारी होता है रसगुल्ला

अगर आप पीलिया की बीमारी (Jaundice disease) से परेशान है तो नियमित रूप से आप सफ़ेद सपंजी रसगुल्लों (Spanji Rasgulla) का सेवन करें. इससे जल्दी ही आपकी पीलिया से समस्या दूर हो जाएगी. इसे अलावा पेशाब में इन्फेक्शन की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए भी सफ़ेद रसगुल्ला एक रामबाण औषधि है.
Rasgulle khane ke fayde

कैल्शियम (Calcium) की पूर्ति

रसगुल्ला छेना का बना होता है. छेना यानी पनीर (Cheena means cheese) और पनीर दूध से बना होता है. इसका मतलब रसगुल्ले में वो सभी गुण पाये जाते है जो दूध में होते हैं. लिहाजा, रसगुल्ले में कैल्शियम (Calcium) भी प्रचूर मात्रा में उपलब्ध होता है, जिससे शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं.

रसगुल्‍ले में मौजूद न्‍यूट्रीशनल फैक्‍ट्स (Nutritional Factors)

रसगुल्ले में भरपूर मात्रा में विटामिन्स, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेड, लैक्टोएसिड और केसिन पाये जाते है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. ये बहुत ही ईजी टू डायजेस्‍ट (Easy to digest) होता है. इसमें दूध के सभी गुण पाये जाते हैं, लिहाजा हमारे स्वास्थ्य के लिए रसगुल्ला बहुत ही गुणकारी (Rasgulle Khane ke Fayde) माना जा सकता है.

बासी होने का खतरा कम होना

रसगुल्ला एक ऐसी मिठाई है जो हमें बाज़ार से ताजा मिल जाती है. आजकल बाज़ार में  मिलने वाली मिठाईयों की गुणवत्ता काफी खराब होती है. कुछ दुकानदार पैसों के लालच में बासी मिठाई भी तोल देते हैं लेकिन रसगुल्ला के मामले में ऐसा नहीं होता. क्योंकि दूध से बनी होने के कारण यह 5 से 7 दिनों में ही खराब हो जाने वाली मिठाई है. दुकानदार चाह कर भी इसका महीने भर का स्टॉक नहीं बना पाते क्योंकि उन्हें इसके खराब होने का डर रहता है.

Spanji Rasgulla

आंखों के लिए गुणकारी रसगुल्ला – Virtuous rasgulla for eyes

हल्का सिर दर्द, आंखों में जलन या हाथों-पैरों में दर्द होने पर भी आप रसगुल्ले का सेवन कर सकते हैं. इसके सेवन करने से आंखों में जलन की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है. इसके अलावा अगर आपको थकान महसूस हो रही हो तो आपको रसगुल्ले का सेवन जरूर करना चाहिए. रसगुल्ले के सेवन से थकान एक दम दूर हो जाती है और आप तरोताजा महसूस करते हैं.

गर्भावस्था में रसगुल्ले के लाभ

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को रसगुल्ले का सेवन जरुर करना चाहिए. डॉक्टर्स के अनुसार गर्भवती महिलाओं को दिन में एक या दो रसगुल्ले के सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं आती. इसके अलावा शरीर में शुगर लेवल (Sugar level) नियंत्रित रहता है. गर्भावस्था के दौरान गलती से भी खाये गए भारी भोजन को पचाने में भी रसगुल्ले की भूमिका अहम होती है.

Rasgulle khane ke fayde

सावधानियां

रसगुल्ले खाने के फ़ायदों (Rasgulle Khane ke Fayde) के बावजूद भी कुछ परिस्थितियों में इसे खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. मधुमेह के रोगियों (Diabetic patients) को रसगुल्ला खाने की सलाह नहीं दी जाती है. गर्भवती महिलाएं भी दिन में दो रसगुल्‍ले से अधिक ना खाएं. अगर उन्‍हें प्रेग्‍नेंसी डायबिटीज (Pregnancy Diabetes) ना हो तो, ये एक कॉमन प्रॉब्‍लम है आजकल. इसके अलावा किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित रोगी को अपने डॉक्टर की सलाह से ही रसगुल्लों का सेवन करना चाहिए. रसगुल्ला खाने से पहले जाँच ले की रसगुल्ले (Rasgulle) की क्वालिटी सही और ताजा है, कहीं उसका स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव न पड़ जाए.