How to check Adulterated Mawa Or Khoya: ऐसे करें असली मावा/खोया की पहचान

check Adulterated Mawa
Spread the love

जब भी हम बाज़ार में मिठाई लेने जाते हैं तो खोया या मावा (Mawa Or Khoya) से बनी मिठाइयां ही हमारी पहली पसंद होती है. भले ही यह कीमत में महंगी हो, लेकिन स्वास्थ्य के लिहाज से यह हमारी पहली पसंद होती है. किसी त्यौहार के आने के समय बाज़ार में नकली खोया और मिठाइयों (milk mawa and sweets) की भरमार हो जाती है. त्यौहार की खुशियों को ग्रहण लगाने के लिए ये मिलावटखोर इन दिनों में खूब सक्रिय हो जाते हैं. आज हम बात करेंगे बाज़ार में मिलने वाले खोये/मावे की पहचान (check Adulterated Mawa Or Khoya) के तरीके के.

check Adulterated Mawa

मिलावटी मावे से बनी मिठाई जितनी आपके धन को नुकसान करती है उससे कहीं अधिक आपके स्वास्थ्य को. FSDA की एक जांच रिपोर्ट के अनुसार, बाज़ार में बिकने वाला दूध और दुग्ध उत्पाद मानकों पर खरे नहीं उतर रहे हैं. आपको जानकार हैरानी होगी की अप्रैल 2019 से लेकर जनवरी 2020 तक दूध, खोया, पनीर, दही व दही के लिए गए नमूनों में से 50 फीसदी नमूने प्रयोगशाला की जांच में फेल हो गए हैं.

Adulterated Mawa Or Khoya

उल्लेखनीय है की खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (FSDA) की एक टीम ने साल 2019 के अप्रैल से लेकर जनवरी 2020 तक दुग्ध उत्पादों के 245 नमूने लिए थे. उनमें से करीब 120 नमूनों की रिपोर्ट में से 67 नमूने फेल हो गए हैं. ऐसे में ये जानना जरूरी हो जाता है की कहीं हम असली खोये के चक्कर में अपने स्वास्थ्य से खिलवाड़ तो नहीं कर रहे. आज हम जानेंगे की खोया खरीदते समय आप असली और नकली खोया/मावा में फर्क (check Adulterated Mawa) पहचान करें.

ऐसे करें नकली मावा-खोया की पहचान- How to check Adulterated Mawa Or Khoya

how to identify real mawa

पॉपुलर पोस्ट: Benefits of eating Cardamom: औषधीय गुणों से भरपूर इलायची खाने से होते है इतने फायदे

  • कुछ खोया या मावा (Mawa Or Khoya) लेकर अपने अंगूठे के नाखून पर रगड़ें. अगर यह असली होगा तो इसमें से घी की महक आएगी, यह महक काफी देर तक रहेगी.
  • मावा की पहचान करने के लिए (check Adulterated Mawa) थोड़ी सी चीनी मिलकर इसे गरम करें, अगर यह पानी छोड़ने लगे तो समझ जाएँ की यह नकली (Adulterated Mawa Or Khoya) है.
  • असली खोया मुंह में नहीं चिपकता, इसलिए थोड़ा सा खोया लेकर खाकर देखें.
  • हथेली पर मामूली सा खोया लेकर इसकी गोली बनाएं, अगर गोली फटने लगे तो यह नकली है.
  • दो-तीन ग्राम मावा को पांच मिलीमीटर गरम पानी में घोल लें और इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें, ठंडा होने के बाद इसमें आयोडीन सोलूशन (Iodine solution) डालें. अगर इसका रंग नीला हो गया हो तो समझें की यह नकली है.
  • सबसे बढ़िया और कामयाब तरीका यह है की थोड़ा सा खोया लेकर इसे बिल्ली को डालें, अगर बिल्ली खा गई तो यह असली होगा.