How to avoid corona virus : सावधानी में है बचाव, भूलकर भी ना करें ये गलतियां

How to avoid corona virus
Spread the love

कोरोना वायरस (corona virus) ने दुनियाभर में तहलका मचाया हुआ है. हर रोज इस वायरस से मरने वालों की संख्या में इजाफा हो रहा है. अकेले चीन (Chaina) में ही इससे मरने वालों की संख्या 2 हज़ार को पार कर गई है. हालांकि, ये भी आधिकारिक आंकड़ा है जो चीन सरकार ने जारी किया है जबकि वास्तविक आंकड़ा कहीं अधिक हो सकता है. चीन ही नहीं coronavirus से संक्रमित होने वाले लोगों का आंकड़ा बहुत अधिक है. ऐसे में ये जानना जरूरी हो जाता है की (How to avoid from corona virus) कोरोना वायरस के कैसे बचा जाए. ऐसे क्या तरीके है की जिनका पालन करने से हम इस तरह की महामारी से खुद को और अपने परिवार को बचा सकते हैं.How to avoid corona virus

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए भारत सरकार ने भी एक एडवाइजरी (Advisory) जारी की है. जिसमें कहा गया है की चीन आने जाने वालों की निगरानी की जाए. फिलहाल, भारत सरकार ने चीनी लोगों और वहां रहने वाले अन्य विदेशी लोगों के लिए ई-वीजा सुविधा बंद कर दी है. भारत और पूर्वी एशिया के बीच फेरे लगाने वाले विमानों के क्रू मेंबर्स को N95 मास्क (Mask) लगाने की सलाह दी है.

कैसे फैलता है कोरोना वायरस (How spreads corona virus)

कोरोना वायरस एक संक्रामक रोग (infectious disease) है जो खांसी और छींक के जरिये फैल सकता है. इसके अलावा यह किसी से संपर्क, चुंबन या खाने-पीने के सामान शेयर करने से भी फैल सकता है. इस वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति से हाथ मिलाने, उसके इस्तेमाल किए गए कपड़े पहनने या फिर उसके नजदीक हवा में सांस लेने से भी यह वायरस (Virus) फैल सकता है. सीधे तौर पर ये कहा जा सकता है की यह वायरस संक्रमित इंसान से इंसान के संपर्क, चाहे वह किसी भी रूप में हो, रखने से हो सकता है.

कोरोना वायरस के क्या लक्षण है (What is symptoms of coronavirus)

इस कोरोना नाम की महामारी के शुरुआती लक्षण बहुत ही साधारण होते हैं. लगातार बुखार रहना, सूखी खांसी आना और बहुत अधिक थकान महसूस होना इसके प्रारम्भिक लक्षण होते हैं. इसके अलावा बहुत से लोगों में निमोनिया (Pneumonia) और डायरिया (Diarrhea) जैसे लक्षण भी देखने को मिले हैं. कोरोना वायरस (corona virus) से पीड़ित इंसान के गले में काफी दिक्कतें आने लगती हैं. इसके अलावा सांस लेने में परेशानी भी इसका एक लक्षण है. कोरोना वायरस के जैनेटिक मैटीरियल को पॉलीमर चेन रिएक्शन (PCR) के जरिए पहचाना जा सकता है.How to avoid corona virus

कैसे बचें कोरोना के संक्रमण से (How to avoid corona infection)

किसी भी तरह का संक्रमण (infection) होने की स्थिति में तुरंत चिकित्सकीय सहायता (medical aid) लें. सामान्य सर्दी, बुखार या जुकाम-बुखार की स्थिति में चेकअप जरूर करवायें. खाना खाने से पहले मुंह हाथ साबुन से अच्छी तरह धोएँ. साधारण बीमारी की स्थिति में भी जांच (Test) करवाना जरूरी है. इसके अलावा अगले कुछ दिन तक बहुत अधिक भीड़ भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें. अगर बहुत अधिक आवश्यक हो जाए तो मास्क पहनना ना भूलें.

क्या है कोरोना वायरस का इलाज (What is the treatment of corona virus)

दुनिया भर में दहशत मचाने वाले वूहान वायरस का फिलहाल कोई इलाज नहीं खोजा जा सका है. एंटीबायोटिक दवाएं (Antibiotics) इस वायरस से नहीं लड़तीं, इसलिए इनका उपयोग बेकार है. हालांकि, एंटीवायरल ड्रग्स (Antiviral drugs) काम आ सकते हैं, लेकिन यह वायरस अभी नया है लिहाजा, इसे समझने और इसका समाधान निकालने में बहुत समय लग सकता है तब तक यह वायरस इस दुनिया में तबाही मचा सकता है. अभी तक इससे (corona virus) निजात पाने के लिए कोई वैक्सीन (vaccine) उपलब्ध नहीं है, लेकिन वैज्ञानिक इसकी वैक्सीन बनाने की दिशा में लगातार काम कर रहे हैं.

How to avoid corona virus: फिलहाल सावधानी ही इसका बचाव है.

How to avoid corona virus