पेशाब में जलन, कारण, लक्षण और इसके घरेलू उपाय

पेशाब में जलन
Spread the love

आजकल पेशाब में जलन (Burning in Urination) होने की समस्या बहुत लोगों में देखी जाती है. मेडिकल भाषा में इसे डिस्यूरिया (Dysuria) कहा जाता है. यह कोई सामान्य बात नहीं है, बल्कि कई बार यह किसी जटिल समस्या का संकेत भी हो सकता है. पेशाब में जलन होने के कई कारण हो सकते हैं. अगर आपको भी इस तरह की समस्या या लक्षण नज़र आ रहे हैं, तो भूलकर भी इसे नज़रअंदाज़ ना करें.

पेशाब में जलन

पेशाब में जलन का कारण – Cause of Urination

पेशाब में जलन होना एक ऐसी बीमारी है जो पुरुषों और महिलाओं, दोनों को हो सकती है. लेकिन जरूरी नहीं की महिलाओं और पुरुषों, दोनों के लिए जलन होने के कारण एक समान हो. आइये जानते हैं की महिलाओं और पुरुषों में वो कौन से कारक हैं जो डिस्यूरिया के लिए जिम्मेदार है.

पुरुषों में पेशाब में जलन और इसके कारण

मूत्रमार्ग में इन्फेक्शन – Urinary Tract Infection

मूत्रमार्ग में इन्फेक्शन (UTI) होना पेशाब में जलन होने का कारण माना जा सकता है. हालांकि, Urinary Tract Infection यानि मूत्रमार्ग में इन्फेक्शन होने की समस्या अधिकतर महिलाओं को ही होती है. लेकिन कुछ मामलों में यह पुरुषों को भी हो सकती है.

प्रोस्टेट ग्रंथि का बढ़ जाना -Benign Prostatic Hyperplasia (BPH)

प्रोस्टेट ग्रंथि का असामन्य रूप से बढ़ना एक ऐसी समस्या है जिसे अक्सर हर बढ़ती उम्र के पुरुषों को जूझना पड़ता है. मेडिकल भाषा में इसे प्रोस्टेट एनलार्जेमेंट या BPH कहते है. हैल्थ एक्सपर्ट के अनुसार जब प्रोस्टेट ग्रंथि का असामन्य रूप बढ़ती हुई मूत्रनाली पर दबाव डालने लगती है तो पेशाब में रुकावट आना और दर्द होना जैसी समस्या होने लगती है.

किडनी स्टोन (Kidney Stone)

पेशाब में जलन होने का एक अन्य मुख्य कारण होता है गुर्दे की पत्थरी. डॉक्टर्स के अनुसार किसी वजह से किडनी में पत्थरी बन जाती है तो भी पेशाब में जलन होने लग जाती है. अगर गुर्दे की पत्थरी का इलाज समय पर न किया जाए तो यह बड़ी होकर मूत्रवाहिनी या युरेटर में फिसल सकती है. किडनी स्टोन मूत्रवाहिनी को बंद कर सकता है जिससे पेशाब किडनी से ब्लैडर तक नहीं पहुँच पाता. कई बार यह एक गंभीर समस्या का रूप ले लेती है.

ब्लैडर कैंसर (Bladder Cancer)

यह एक आम प्रकार का कैंसर होता है जो 25% पुरुषों को हो जाता है. इसकी वजह से भी पेशाब में जलन हो सकती है. कई बार Bladder Cancer की स्थिति में पेशाब के साथ खून आना इसका मुख्य लक्षण होता है.

यौन-संबंधों में असावधानी (Inattentiveness to sex)

यौन सम्बन्धों में असावधानी भी पेशाब में जलन और इससे संबन्धित रोगों का एक कारण हो सकता है. यौन-संबंध से बैक्टीरिया एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलने के कारण इन्फेक्शन्स हो सकता है.

महिलाओं में Peshab me Jalan और इसके कारण

Urinary Tract Infection

मूत्रमार्ग में इन्फेक्शन (UTI)

महिलाओं में Burning in Urination का सबसे प्रमुख कारण होता है मूत्र मार्ग इन्फेक्शन (Urinary Tract Infection) होना. अक्सर साबुन या निजी हाइजीन पदार्थ इस्तेमाल करने से मूत्रमार्ग में इन्फेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है. नियमित साफ सफाई ना होना भी मूत्र मार्ग में इन्फेक्शन का कारण बन सकता है.

वजाइनल यीस्ट इन्फेक्शन (Yeast infection)

वजाइनल यीस्ट इन्फेक्शन एक ऐसा इन्फेक्शन है जो महिलाओं के जननांग में होने वाली आम समस्या है. कैंडिडा फंगस की वजह से होने वाले इस वजाइनल यीस्ट इन्फेक्शन में पेशाब में जलन के अलावा महिलाओं की योनि में उत्तेजना और खुजली होती है.  इसके अलावा इस तरह के इन्फेक्शन से वजाइनल डिस्चार्ज भी निकलता है.

किडनी स्टोन (Kidney Stone)

महिलाओं में भी पुरुषों की तरह पेशाब में जलन होने का एक अन्य मुख्य कारण होता है गुर्दे की पत्थरी. किसी वजह से किडनी में पत्थरी बन जाती है तो भी पेशाब में जलन होने लग जाती है. Health Experts के अनुसार अगर किडनी की पत्थरी का इलाज समय पर न किया जाए तो यह बड़ी होकर मूत्रवाहिनी या युरेटर में फिसल सकती है. जो एक गंभीर स्थिति हो सकती है.

यौन-संबंध से फैलने वाले इन्फेक्शन्स के कारण Pesab me jalan

यौन सम्बन्धों में असावधानी भी Burning in Urination और इससे संबन्धित रोगों का एक कारण हो सकता है. अगर आपको कभी भी पेशाब में जलन महसूस होता है तो इसको अनदेखा मत करिए. असुरक्षित यौन-संबंध या पहले से संक्रमित साथ से बैक्टीरिया एक से दूसरे साथी में फैलने के कारण इन्फेक्शन्स (Infections) हो सकता है. जो पेशाब में जलन का कारण भी बन सकता है. हालांकि, इस तरह की स्थिति में लापरवाही करना भारी पड़ सकता है.

Health Tips in Hindi

पेशाब में जलन

Burning in Urination के घरेलू उपाय

सबसे पहले हमें पेशाब में जलन के कारणों की जांच की जानी चाहिए. अगर पेशाब में जलन का कारण मूत्र मार्ग में इन्फेक्शन के कारण है, तो सबसे पहले हमें पेशाब की जांच अवश्य करवानी चाहिए. और डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही एंटीबायोटिक्स लेनी चाहिए.

नारियल पानी

Burning in Urination दूर करने का सबसे आसान और कामयाब उपाय है अधिक से अधिक पानी पीना. अगर संभव हो सके तो नारियल पानी जरूर पीएं. नारियल पानी डिहाइड्रेशन तथा पेशाब की जलन को ठीक करने में कारगर है.

विटामिन सी दूर करे पेशाब की जलन – Home Remedies for Urination

वैसे तो सभी प्रकार की हरी सब्जियाँ विटामिन्स की अच्छी स्रोत है. लेकिन पेशाब संबंधी दिक्कतों को दूर करने में विटामिन सी काफी अहम भूमिका निभाता है. इसलिए अपने आहार में आंवला, संतरा आदि को शामिल करें. आपको बता दें की सभी तरह के खट्टे फलों और सब्जियों में विटामिन सी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है.

ककड़ी

ककड़ी में भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है. इसके साथ ही यह पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है. इतना ही नहीं, ककड़ी में क्षारीय तत्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते है, जो मूत्र की कार्यप्रणाली के सुचारु रूप से संचालन में सहायक होते हैं.

तरबूज

तरबूज को पेशाब संबंधी परेशानियों को दूर करने में काफी कारगर माना जाता है. यह शरीर में पानी की कमी को दूर करने से लेकर गर्मी को भगाने में भी काफी सहायक है.

Burning in Urination

दूध

Burning in Urination दूर करने के लिए ठंडा दूध पीना एक कामयाब उपाय है. आपको थोड़ा सा कलमी शोरा और इलायची के दाने को पीसकर बारीक पाउडर बना लें. इसे एक चम्मच सुबह शाम दूध और पानी (समान मात्रा) में मिलाकर पी लें. इसके नियमित सेवन से आपको पेशाब की जलन से राहत मिलेगी.

हल्दी

हमारे किचन में पायी जने वाली हल्दी के औषधीय गुणों से कौन परिचित नहीं है, इसे हम मशाला नहीं बल्कि औषधि भी कह सकते हैं. सुबह शाम दूध के साथ हल्दी पाउडर का सेवन कर यूरिन की जलन से निजात पायी जा सकती है.

दही या लस्सी

पेशाब में जलन और दर्द को दूर करने के लिए आप नियमित रूप से दही या लस्सी का प्रयोग करें. दही और लस्सी यानि मट्ठा में थोड़ा सा जीरा भूनकर डालें और सेंधा नमक मिलकर नियमित सेवन करें. इसके अलावा अपने भोजन में भी आयोडीन नमक की बजाए सेंधा नमक का प्रयोग करें.

अनार का जूस

अनार के बारे में तो कहा जाता है की, ‘एक अनार सौ उपचार’. सच भी है. आप चाहे तो अनार का जूस पी सकते है. अनार में भी ऐसे गुण पाएं जाते है जो आपको यूरिन में जलन से राहत देंगे.

Also Read:

>>Frequent Urination: हल्के में ना लें बार बार पेशाब आने की समस्या, हो सकता है गंभीर परिणाम
>>Health Tips for Women: उम्र भर स्वस्थ और फिट रहना चाहती हैं तो अपनाएं ये कामयाब टिप्स
>>Sehat Kaise Banaye: अच्छी सेहत बनानी है तो अभी बदल लें ये आदत, हमेशा रहोगे तंदरुस्त