healthtipsinhindi

Health Tips in Hindi-

Benefits of lassi: बेहद गुणकारी है छाछ, गर्मी में छाछ पीने से होंगे ये कमाल के फायदे

Benefits of lassi
Spread the love

Benefits of lassi: गर्मी ने दस्तक दे दी है, अब शरीर को ठंडक और स्फूर्ति देने वाले खाद्य पदार्थों की ज्यादा से ज्यादा आवश्यकता होगी. जैसे छाछ, दही, शिकंजी, शरबत, जूस के सेवन से तपती गर्मी में कोई लू लगने से बीमार नहीं होगा.

Benefits of lassi

इन सब में अगर सबसे अधिक गुणकारी पेय की बात की जाए तो छाछ का नाम सबसे पहले आता है क्योंकि छाछ न केवल ठंडा पेय है, बल्कि अंदरूनी गर्मी को बेअसर करके पेट की जलन से राहत दिलाती है. आज की चर्चा में हम लस्सी के फ़ायदों (Benefits of lassi) के बारे में बात करने वाले हैं.

ताज़ा छाछ यानि मट्ठा पीने के बेहतरीन फायदे (Benefits of lassi)

शायद आपको ये ज्ञात हो की छाछ चाहे खट्टी हो या मीठी, इसकी तासीर हमेशा ठंडी ही होती है. यह शरीर में कुछ क्षण के लिए सुस्ती ला देती है जो की दोपहर के समय, गहरी अच्छी नींद लेने में मददगार साबित होती है.

छाछ पीने से हमारी सेहत को कई फायदे मिलते हैं इसके सेवन से शरीर की अंदरूनी गर्मी दूर हो जाती है और हाज़मा दुरुस्त रहता है.

छाछ पीने से होंगे ये कमाल के फायदे

लस्सी के नियमित सेवन से पाचन क्षमता बढ़ती है और कभी-कभार पेट में होने वाली जलन से छुटकारा भी मिलता है. इतना ही नहीं, अगर कभी तेलीय खाना खा लेने के बाद अफ़ारा और गैस जैसी दिक्कत होने पर लस्सी में काला नमक, पुदीना डालकर पीने से एसिडिटी और पेट में होने  वाली जलन से तुरंत आराम मिलता है.

तपती गर्मी में हमारे शरीर को अतिरिक्त पानी की आवश्यकता रहती है ऐसे में छाछ एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है, जो भरपूर ठंडक और पानी के साथ-साथ पोषक तत्व भी प्रदान करके बॉडी को स्वस्थ रखने में मदद करती है.

दोपहर के खाने में कच्चा प्याज, छाछ और चपाती का सेवन सेहत के लिए अच्छा होता है. इससे न केवल भूख अच्छे से शांत हो जाती है बल्कि भरपूर ठंडक, लू से बचने की क्षमता और अच्छी नींद मिलती है.

वजन कंट्रोल करने और तनाव को कम करने में भी लस्सी यानि मट्ठा का उपयोग बहुतायत में किया जात है.

गर्मी में लस्सी के सेवन से हमारा मुड भी एकदम फ्रेश हो जाता है.

लस्सी पीने

गर्मी के दिनों में सिरदर्द की समस्या आम देखने को मिलती है, घर हो या ऑफिस इस समस्या का निवारण ठंडे पानी की पट्टियां करके भी किया जाता है, इससे बैचेनी और चुभन कुछ कम हो जाती है. लेकिन यदि गर्मी के दिनों में समय रहते सुबह और दोपहर के खाने में छाछ को शामिल कर कर लिया जाए तो ऐसी कई दिक्कतें जैसे गर्मी की वजह से चक्कर आना, बुखार होना, पेट की जलन से कुछ हद तक बचे रह सकते हैं.

इसके अलावा छाछ के नियमित सेवन से शरीर में पानी की पूर्ति रहती है. भूख अच्छी लगती है और ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है.

कब्ज की समस्या को दूर करने में छाछ महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

लस्सी पीने (Benefits of lassi) से हमारे शरीर को पोटैशियम, प्रोटीन, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. जो गर्मियों में शरीर के लिए बहुत जरूरी माने जा सकते हैं.

हमारे शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में लस्सी का सेवन जरूरी है,  इसके अलावा लस्सी पीने से हमारे शरीर में बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता विकसित होती है.

>सावधान! अपने बच्चों को मोबाइल देने से पहले (Child vs Mobile) ध्यान रखें इन बातों का

>> Dharan ka ilaj: नाभि खिसकने के लक्षण, कारण और इसके घरेलू उपाय