healthtipsinhindi

Health Tips in Hindi-

Benefits of eating Cardamom: औषधीय गुणों से भरपूर इलायची खाने से होते है इतने फायदे

Benefits of eating Cardamom
Spread the love

देखने में बहुत छोटी लेकिन गुणों से भरपूर, इलायची के फ़ायदों (Benefits of eating Cardamom) की अगर बात की जाए तो इसकी फेहरिस्त बहुत लंबी है. औषधीय गुणों से भरपूर इलायची हमें कई सारी बीमारियों से बचाने में अहम भूमिका निभाती है. आमतौर पर इलायची दो प्रकार की होती है, हरी और काली. हरी इलायची पूजा पाठ, चाय से लेकर रसोई तक और फिर हमारी सेहत तक, इलायची हर जगह हमारे जीवन में खुशबू भर देती है. तो वहीं, मोटी काली इलायची को मशाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. आज हम जानेंगे की हरी इलायची खाने से क्या फायदे (Elaichi khane ke fayde) होते हैं.

Benefits of eating Cardamom

कितने प्रकार की होती है इलायची (Types of Cardamom)

इलायची कई प्रकार की होती है जिनमें हरी इलायची, बड़ी इलायची, काली इलायची, भूरी इलायची, नेपाली इलायची, बंगाल इलायची या लाल इलायची आदि. लेकिन इलायची मुख्यत: दो प्रकार से ही अधिक फेमस होती है जिन्हें हरी और काली इलायची के रूप में जाना जाता है.

Benefits of Cardamom
बड़ी या काली इलायची
इलायची का उपयोग (Cardamom Usage)

इलायची को हमारे जीवन का अहम अंग माना जा सकता है. चाय में सुंगंध के साथ स्वाद बढ़ाना हो या फिर खाना और स्वीट डिश यानि मिठाईयों को स्वादिष्ट और खूशबूदार बनाना हो, हमेशा हम इलायची का उपयोग (Cardamom Usage) ही करते हैं. इसके अलावा भारत और चीन में पेट दर्द और अन्य बीमारियों की दवा बनाने में इलायची का खासतौर पर उपयोग किया जाता है. वहीं, धार्मिक गतिविधियों जैसे पूजा-पाठ में आदि में भी हरी इलायची का उपयोग बहुतायत किया जाता है. आइये जानते हैं की इलायची खाने के क्या क्या लाभ (Benefits of eating Cardamom) होते हैं.

elaychi khane ke fayde hindi me

  • Sugarcane juice benefits: बहुत गुणकारी होता है गन्ने का जूस, अभी जान लें इसके फायदे
इलायची खाने के फायदे हिन्दी में (Benefits of eating Cardamom in Hindi)
  • रोजाना रात को सोने से पहले इलायची (Cardamom) खाने से कब्ज की दिक्कत में राहत मिलती है.
  • रात को दोने से पहले एक इलायची गरम पानी के साथ खाने से वीर्य गाढ़ा होता है, और नपुंसकता दूर होती है.
  • चेहरे पर होने वाले कील मुंहासों (Nail pimples) मे लिए रामबाण है इलायची. अगर आप नियमित रूप से एक इलायची खाते हैं तो निश्चित ही आपका चेहरा सुंदर और आकर्षक होने के साथ ही आपको कील मुंहासों से भी मुक्ति मिलेगी.
  • अगर आपका पेट या तोंद निकली हुई है तो दो से तीन इलायची हर रोज खाने से आपका पेट काम होने लगेगा. लेकिन इसके लिए कुछ फैट वाली चीज खाना बंद करना पड़ेगा.
  • खर्राटों की समस्या (snoring problem) से परेशान लोगों को एक इलायची गरम पानी के साथ कुछ दिन खाने से आपको खर्राटों की दिक्कत से निजात मिल जाएगी.
  • अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो एक इलायची आपके झड़ते बालों को रोक सकती है.
  • अनिद्रा के रोगियों को इलायची खाने से काफी फायदा होता है और भरपूर नींद आती है.
  • इलायची से हमारा रक्त संचार सही रहता है.
  • इलायची में प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम और पौटेशियम पाया जाता है. जिससे हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सामान्य बना रहता है. लिहाजा, यह ब्लड प्रेशर (blood pressure) को कंट्रोल रखने में मदद करती है.
  • सांस के रोगियों के लिए भी इलायची बेहद फायदेमंद होती है. इलायची की तासीर गर्म होती है, इसलिए दिन में एक या दो बार चबाकर खाने से यह बहुत फायदा पहुंचाती है.
  • फेफड़ों के संकुचन और अस्थमा (Asthma) में भी कारगर है इलायची.